SEO क्या है और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कैसे करते हैं?

SEO क्या है और यह Blog के लिए क्यूँ जरुरी है? ये सवाल अक्सर बहुत से नए Bloggers को बहुत परेशान करता है. आज के इस digital युग में अगर आपको लोगों के सामने आना है तब Online ही वो एकमात्र जरिया है जहाँ आप एक साथ करोड़ों लोगों के सामने उपस्तिथ हो सकते हैं.

यहाँ चाहे तो आप खुद video के माध्यम से उपस्तिथ हो सकते हैं या फिर अपने contents के द्वारा लोगों तक अपनी बात पंहुचा सकते हैं. लेकिन ऐसा करने के लिए आपको search engines के first pages में आना होगा क्यूंकि यही वो pages हैं जिन्हें visitors ज्यादा पसंद करते हैं और trust भी करते हैं.

लेकिन यहाँ तक पहुँचना उतना आसान काम नहीं है क्यूंकि इसके लिए आपको अपने Articles का सही ढंग से एसईओ करना होगा. मतलब की उन्हें सही तरीके से Optimized करना होगा जिससे वो Search Engine में rank हो सके. और इसकी प्रक्रिया को ही SEO कहते हैं. वहीँ आज के इस article में हम SEO किसे कहते हैं (What is SEO in Hindi) और  कैसे करे के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे.

यूँ कहे तो Blogging की जान है एसईओ. ऐसा इसलिए क्यूंकि आप चाहे तो कितनी भी अच्छी article लिख लें अगर आपकी article ठीक तरीके से rank नहीं हुई है तब उसमें traffic आने की संभावनाएं न के बराबर होती है. ऐसे में writers का सारा मेहनत पानी में चला जाता है.

इसलिए अगर आप blogging को लेकर serious हैं तब तो आपको SEO tutorial के विषय में जानकारी जरुर रखनी चाहिए. ऐसा करने से ये बाद में आपके बहुत काम में आने वाली हैं. एसईओ का वैसे कोई rule नहीं होते हैं बल्कि ये कुछ Google Algorithms के ऊपर आधारित हैं और वो निरंतर बदलता रहता है.

एक बात का जरुर ध्यान दें की यदि कोई आपसे कहे की वो एक बड़ा SEO Expert in Hindi है तब उसे कभी यकीन न करें क्यूंकि आजतक कोई भी SEO पर mastery नहीं कर पाया है.

ये चीज़ ही ऐसी है और समय के साथ साथ और जरुरत के हिसाब से ये बदलता रहता है. लेकिन फिर भी Google SEO guide के कुछ Fundamentals हैं जो की हमेशा समान होते हैं.

इसलिए ये जरुरी है की Bloggers हमेशा खुदको नए एसईओ तकनीक से updated रहें.

इससे आपको market में चल रहे trends के बारे में पता होगी जिससे आप भी अपने articles में जरुरी बदलाव ला सकते हैं जो की बाद में आपको rank करने में मदद करेंगी.

आज हम जानेंगे एसईओ की जानकारी हिंदी में या SEO क्या होता है? दोस्तों पिछली लेख में हमने जाना था की क्या online पैसे कमाना आसान है? Blogging भी एक ऐसा platform है जो आपको online से पैसे कमाने का जरिया देता है.

Hindime.net में मैंने आपको blogging से related बहुत सी जानकारियां दी हैं जो आपके blog को सफल बनाने के काफी काम आ सकती है.

लेकिन उन सभी चीजों से भी ज्यादा जरुरी चीज जो blogging के career में सफलता पाने के लिए बहुत ही माइने रखती है वो है SEO. आज हम जानेगे की सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या है और ये Blog के लिए क्यों जरुरी  है?

SEO क्या है – What is SEO in Hindi

SEO या Search Engine Optimization एक ऐसा तकनीक है, जिससे हम अपने पेज को सर्च इंजन मं टॉप में लाते है. सर्च इंजन क्या है ये हम सभी को पता है. Google पूरी दुनिया का सबसे popular search engine है इसके अलावा Bing, Yahoo जैसे और भी search engine मौजूद है. SEO के मदद से हम अपने blog को सभी search engine पर No.1 position पर रख सकते हैं.

जैसे मान लीजिये हम Google में जाकर कुछ भी keyword type कर search करते हैं तो उस keyword से related जितने भी contents होते हैं वो आपको Google दिखा देता है. ये contents जो हमे नज़र आते हैं वो सभी अलग अलग blog से आते हैं.

जो result हमे सबसे ऊपर दिखाई देता है वो Google में No.1 rank पर है तभी वो सबसे ऊपर अपनी जगह बनाये रखा है. No.1 पर है मतलब की उस blog में SEO का बहुत अच्छी तरीके से इस्तेमाल किया गया है जिससे की उसमे ज्यादा visitors आते है और इसी वजह से वो blog मसहुर हो गया है.

SEO हमारे blog को Google में No.1 rank पर लाने के लिए सहायता करता है. ये एक तकनीक है जो आपके website को search engine के search result पर सबसे ऊपर रख उसमे visitors की संख्या को बढाती है.

आपका website search result में सबसे ऊपर हो तो internet user सबसे पहले आपके site में ही visit करेंगे जिससे आपके site में ज्यादा से ज्यादा traffic होने की संभावना बढ़ जाती है और आपकी income भी अच्छी होने लगती है. अपने website पे Organic traffic बढ़ाने के लिए SEO का इस्तेमाल करना बहुत जरुरी है.

gdfgdfgdfg

vdfvdfvd

vfv

ghjghjgjh

Leave a Comment